भिवंडी निजामपुर शहर महानगरपालिका द्वारा नागरिकों के लिए स्मार्ट शिकायत निवारण प्रणाली के अंतर्गत निर्मित क्यूआर कोड सुविधा उपलब्ध है...


भिवंडी निजामपुर शहर महानगरपालिका द्वारा नागरिकों के लिए स्मार्ट शिकायत निवारण

प्रणाली के अंतर्गत निर्मित क्यूआर कोड सुविधा उपलब्ध है...  दिनांक : 01.04.2025



वर्ष 2025-26 के लिए बजट पेश करते समय भिवंडी निजामपुर शहर महानगरपालिका के प्रशासक एवं आयुक्त ने आश्वासन दिया था कि प्रशासनिक कार्यप्रणाली के दृष्टिकोण से पारदर्शी एवं गतिशील प्रशासन लागू किया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने आज एक कदम आगे बढ़ाया है। आज नगर निगम ने क्यूआर कोड बनाकर शहर के नागरिकों को घर बैठे शिकायत दर्ज कराने तथा जिस कार्यालय में शिकायत लंबित है, उसकी समीक्षा करने के लिए उपलब्ध करा दिया है। इसके लिए नगर निगम ने grp.bncmc.gov.in वेबसाइट भी लांच की है। 



आज 100 दिवसीय कार्ययोजना कार्यक्रम के अंतर्गत नगर निगम ने नागरिकों की सुविधा के लिए "ईजी लिविंग" शीर्षक से स्मार्ट शिकायत निवारण प्रणाली बनाई है। तदनुसार, नगर निगम द्वारा जारी क्यूआर कोड स्टिकर सभी नगर निगम कार्यालयों के बाहर चिपकाए जाएंगे। नागरिकों को केवल एक बार क्यूआर कोड स्कैन करके अपना पंजीकरण कराना होगा। फिर, शिकायत से संबंधित विभाग का चयन करें और उस विभाग के संबंध में शिकायत दर्ज करें। इससे नागरिकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। साथ ही, शिकायतकर्ता द्वारा दर्ज की गई शिकायत का फॉलोअप किया जाएगा और यदि संबंधित अधिकारी 7 दिनों के भीतर शिकायत का समाधान नहीं करता है, तो शिकायत को कमांड सिस्टम के माध्यम से वरिष्ठ अधिकारी तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयुक्त स्वयं हर सप्ताह इसकी समीक्षा करेंगे तथा जिस अधिकारी के पास शिकायत एक माह से अधिक समय तक लंबित रहेगी, उसके खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। कमिश्नर ने यह कर दिया है। 

  

(श्रीकांत परदेशी)

सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी

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         संपादक श्री दयाशंकर गुुुप्ता जी


नोट........ 


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